WWW की खोज किसने की थी? (WWW का आविष्कार)

WWW की खोज किसने की थी

WWW की खोज किसने की थी?

“वर्ल्ड वाइड वेब” (WWW) का आविष्कार 1989 में टिम बर्नर्स-ली (टिम बर्नर्स-ली) नामक एक ब्रिटिश इंजीनियर ने किया था। वर्ल्ड वाइड वेब (WWW), जिसे अक्सर “Web” के रूप में जाना जाता है, परस्पर जुड़े दस्तावेज़ों और संसाधनों का एक वैश्विक नेटवर्क है जिसे इंटरनेट के माध्यम से access किया जाता है। इसने हमें जानकारी तक पहुंचने साझा करने, संचार करने तथा व्यवसाय संचालित करने के तरीके को बिल्कुल ही बदल दिया है।

WWW का फुल फॉर्म in हिंदी 

www का फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब होता है |

WWW क्या होता है?

WWW लिंक किए गए दस्तावेज़ों की एक प्रणाली है, जिसे वेब पेज के रूप में जाना जाता है, जिसमें टेक्स्ट, चित्र, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री शामिल होती है। ये वेब पेज Hyperlink के माध्यम से आपस में जुड़े हुए हैं, जिससे उपयोगकर्ता एक पेज से दूसरे पेज पर दुसरे पेज पे सकते हैं।

WWW का प्रमुख घटक:

1. Web Pages

ये एक वेबसाइट होते हैं, जिन्हें अक्सर HTML (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) अथवा अन्य कई language का use करके बनाया जाता है 

2. हाइपरलिंक (Hyperlink)

ये क्लिक करने योग्य लिंक हैं जो एक वेब पेज को दूसरे से जोड़ते हैं, जिससे उपयोगकर्ता एक विषय या पेज से दूसरे पर जा सकते हैं।

3. वेब ब्राउज़र (Web Browser): 

क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी और एज जैसे सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जिसके द्वारा हम website को उसे कर सकते है |

4. वेब सर्वर (Web Server):

कंप्यूटर या सिस्टम जो उपयोगकर्ताओं के अनुरोध पर वेब पेजों को संग्रहीत और सेवा प्रदान करते हैं।

5. URL: 

एक वेब पता जो इंटरनेट पर किसी वेब पेज का स्थान तक पहुचने में सहायता करता है या यह भी कहा जा सकता है कि या किसी वेबसाइट का पत्ता होता है |

WWW कैसे काम करता है?

1. Request-Response Model:

जब कोई उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़र में एक url डाल कर search करता है , तो ब्राउज़र संबंधित वेब सर्वर को एक अनुरोध भेजता है।

2. Server Processing: 

वेब सर्वर अनुरोध को संसाधित करता है, अनुरोधित वेब पेज को पुनः प्राप्त करता है, और इसे उपयोगकर्ता के ब्राउज़र पर वापस भेजता है।

3. Rendering: 

इस प्रक्रिया में जो भी उपयोगकर्ता है उसे जो भी उसने url डाल के web browser पे search किया है उसे उस वेबसाइट पे जो भी है जैसे कि content, फोटो, विडियो अदि उसे दिखा देता है |

WWW का विकास:

1. शुरुआती दिन: 1980 के दशक के अंत में, ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक सर टिम बर्नर्स-ली ने जानकारी को अधिक आसानी से साझा करने और उस तक पहुंचने के तरीके के रूप में वेब की अवधारणा का प्रस्ताव रखा।

2. वेब का जन्म: बर्नर्स-ली ने CERN में पहला वेब ब्राउज़र और सर्वर सॉफ्टवेयर विकसित किया, जिससे वेब की नींव तैयार हुई |

3. वेब 1.0: वेब का प्रारंभिक चरण, स्थिर सामग्री और बुनियादी अन्तरक्रियाशीलता पर केंद्रित है।

4. वेब 2.0: गतिशील, इंटरैक्टिव सामग्री का युग जहां उपयोगकर्ता सोशल मीडिया, ब्लॉग और विकी के माध्यम से योगदान और सहयोग कर सकते हैं।

5. वेब 3.0 (सिमेंटिक वेब): एक अधिक बुद्धिमान वेब की दृष्टि, जहां डेटा आपस में जुड़ा हुआ है और AI के माध्यम से जल्दी रियेक्ट करता है है, जो अधिक परिष्कृत खोजों और इंटरैक्शन को सक्षम बनाता है।

WWW का प्रभाव:

1. सूचना पहुंच: वेब ने सूचना तक पहुंच को लोकतांत्रिक बना दिया है, जिससे उपयोगकर्ता कहीं से भी किसी भी विषय के बारे में जान सकते हैं।

2. संचार: ईमेल, त्वरित संदेश और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म वास्तविक समय में वैश्विक संचार सक्षम करते हैं।

3. ई-कॉमर्स: ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकिंग और लेनदेन आधुनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं।

4. शिक्षा: ऑनलाइन पाठ्यक्रम और संसाधन सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए सीखने के अवसर प्रदान करते हैं।

5. व्यवसाय और विपणन: वेब व्यवसायों को उत्पादों का विपणन करने, वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने और लेनदेन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

6. सामाजिक संपर्क: सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म व्यक्तियों को जोड़ते हैं, समुदायों को बढ़ावा देते हैं और सामग्री साझा करने में सक्षम बनाते हैं।

7. मनोरंजन: संगीत, वीडियो और गेमिंग के लिए स्ट्रीमिंग सेवाओं ने मनोरंजन की खपत को बदल दिया है।

निष्कर्ष: 

वर्ल्ड वाइड वेब ने हमारे रहने, काम करने और बातचीत करने के तरीके को गहराई से बदल दिया है। वैज्ञानिकों के बीच जानकारी साझा करने की एक परियोजना के रूप में अपनी मामूली शुरुआत से लेकर रोजमर्रा की जिंदगी का एक अभिन्न अंग बनने तक, WWW आधुनिक दुनिया को आकार दे रहा है। इसका गतिशील विकास और चल रहा प्रभाव डिजिटल युग में आगे बढ़ने तक इसका एक महत्वपूर्ण योगदान है |

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने मित्रो के साथ भी जरुर शेयर करे

धन्यवाद

ये भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top