दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? (Duniya Ka Sabse Chhota Desh)

Duniya Ka Sabse Chhota Desh

नमस्कार दोस्तो स्वागत है, आपका एक और रोचक ब्लॉग में जिसमे हम पढ़ेंगे दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? (Duniya Ka Sabse Chhota Desh) के बारे में । दुनिया एक अद्वितीय स्थान है जो विविधता और विशालता से भरा हुआ है। यहाँ हर कोने पर अलग-अलग भूगोल, भाषा, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विविधता है। इस अनगिनतता में से एक राजा है जो अपनी छोटाई और विशेषता के कारण विख्यात है – प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड (Principality of Sealand) इसे दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। इस ब्लॉग में, हम सीलैंड के बारे में विस्तार से जानेंगे और इसे उनिक बनाने वाले तत्वों की चर्चा करेंगे जो इसे अनूठा बनाते हैं।

प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड (Principality of Sealand) ये इतना छोटा है कि यहां किसी एक छोटे मोहल्ले से भी कम लोग रहते हैं I और यहा घर और मार्केट तो भूल ही जाइए, यहां एक छोटा सा दुकान तक नहीं है I तो फिर यहां की जिंदगी कैसी चल रही होगी है? चलिए अब आपको बताते हैं I

ये भी पढ़े:भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन-सा है?

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?

दोस्तों आपने कही न कही वैटिकन सिटी का नाम सुना ही होगा और सबको लगता है कि दुनिया का सबसे छोटा देश वैटिकन सिटी है, पर ये सही जवाब नहीं है, दुनिया का सबसे छोटे देश का नाम है प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड (Principality of Sealand) है I इस देश का अपना झंडा है, मुद्रा है, यहा तक कि इनकी अपनी आर्मी तक है, यहां पर कोई प्रधानमंत्री या फिर राष्ट्रपति नहीं हैं, इसे राजा-रानी संचालित करते हैं और ये इंग्लैंड के सफोल्क बीच से 10 किमी दूर स्थित है, जोकि खंडहर हो चुके समुद्री किले पर बसा हुआ एक देश है I इस किले को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया और ब्रिटेन द्वारा इसे बाद में खाली भी कर दिया गया, तब से माइक्रो नेशन कहे जाने वाले इस सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा I

प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड में रहने के लिए साधन:- 

दोस्तों प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड मे रहने लायक कोई भी अच्छा साधन नहीं है। सीलैंड का कुल क्षेत्रफल 1 KM का चौथा हिस्सा यानी 250 मीटर (0.25 किलोमीटर) है I आपको बता दे कि 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां कि कुल जनसंख्या केवल 27 ही है। इस छोटे सीलैंड में रहने का कोई अच्छा साधन भी नहीं है। जब पहली बार लोगों को इसके बारे में मालूम हुआ तो, लोगों ने खूब डोनेशन दिया और यहां के लोगों को मदद भी मिली। और अब यहा कई देशों टूरिस्ट पहुंचने लगे।

ये भी पढ़े:भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन थी?

इंटरनेट पर भी नहीं मिलता ये देश:-

दोस्तों ये देश इतना छोटा है कि इसे आप इंटरनेट या गूगल मैप पर भी सर्च नहीं कर पाएंगे। इंटरनेशनल लेवल पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड को अभी मान्यता नहीं मिला है। इसी कारण एक देश के रूप में यहां कई सारी चीजें लागू भी नहीं है। अगर आप इंटरनेट पर दुनिया का सबसे छोटे देश के बारे में सर्च करेंगे, तो सीलैंड की जगह वैटिकन सिटी नाम आएगा। अगर आप इंटरनेट के अनुसार देखे तो दुनिया का सबसे छोटा देश तो वो है वैटिकन सिटी अब आपको वैटिकन सिटी के बारे मे कुछ जानकारी दे देते है I

दुनिया का सबसे छोटा देश वैटिकन सिटी:

वैटिकन सिटी, दुनिया का सबसे छोटा देश है। इसका क्षेत्रफल सिर्फ 44 हेक्टेयर (110 एकड़) है और इसमें कुछ हजार लोग निवास करते हैं। यह छोटा सा राज्य रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख का आवास है और वैशिष्ट्य से भरा पड़ा है।

वैटिकन सिटी इटली के रोम के उत्तर-पश्चिम में स्थित है और तिब्री नदी के पश्चिमी किनारे पर बसा है। इसका स्थान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैथोलिक चर्च के प्रमुख का आवास है। यहां की सीमाएँ इटली से घेरी जा रही हैं और इसे बाहर से आने वाले आदेशवादी यात्रीयों और पर्यटकों के लिए साकारात्मक बनाती हैं।

वैटिकन सिटी का ऐतिहासिक परिचय संपूर्णत: यहां का स्थान सैंट पीटर के संदर्भ में है जो कैथोलिक चर्च के प्रमुख सांत हैं। 1929 में लैटरन संधि के तहत इसे स्वतंत्र राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ, जिससे इसने अपनी अद्वितीय स्थिति को बनाए रखा।

ये भी पढ़े:भारत की सबसे लंबी सुरंग कौन सी है?

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कि सूची 2024:-

यहाँ दुनिया के 10 सबसे छोटे देशों की सूची है:

नंबरदेशक्षेत्रफल (वर्ग किलोमीटर)जनसंख्या
1वैटिकन सिटी44कुछ हजार
2मोनाको2.02लगभग 39,000
3नौरू21लगभग 10,000
4तुवालु26लगभग 11,000
5सैन मारीनो61लगभग 34,000
6लिचटेंस्टीन160लगभग 38,000
7सैन्ट किट्स और नेविस261लगभग 53,000
8माल्दीव्स298लगभग 521,000
9सैन्ट विन्सेंट और ग्रेनेडाइंस389लगभग 110,000
10मॉल्डोवा33,846लगभग 2.6 मिलियन

इस सूची में, देशों की जानकारी जैसे कि क्षेत्रफल और जनसंख्या विस्तार से दी गई है ताकि आप इन देशों की आकार और जनसंख्या के माध्यम से उनकी छोटाई को समझ सकें।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग में हमने बताया कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? के बारे मे विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है Top 10 लिस्ट भी मेंशन किया गया है जिससे आपके सवालो का जवाब अच्छे से मिल सके और कोई Confusion न रहे। उम्मीद करते है यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा और भी मजेदार जानकारी के लिए Gk Study Point से जुड़े रहे।

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? – FAQ’s

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?

वैटिकन सिटी पर मौजूद देश वैटिकन सिटी को इंटरनेशनल मान्यता मिली हुई है और इस वजह से इसे दुनिया का सबसे छोटा देश कहते हैं।

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?

अगर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड को इंटरनेशनल मान्यता मिली होती तो ये दुनिया का सबसे छोटा देश कहलाता I

27 लोगों का देश कौन सा है?

प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड यहा पर रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या सिर्फ 27 है I

पृथ्वी में कितने देश हैं?

आज विश्व में 195 देश हैं। इस कुल में 193 देश शामिल हैं

दूसरा दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?

मोनैको को दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है I

ये भी पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top