दामोदर नदी कहाँ से निकलती है? (उदगम स्थल, इसकी लम्बाई, आदि)

दामोदर नदी

दोस्तों इस ब्लॉग में हम दामोदर नदी के बारे में जानेगा I दामोदर नदी, भारत में स्थित एक महत्वपूर्ण नदी है। इसकी लम्बाई लगभग 592 किलोमीटर (368 मील) है। दामोदर नदी, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों से होकर बहती है। इस नदी के जल से पनबिजली की महत्वाकांक्षी दामोदर घाटी परियोजना चलाई जाती है, जिसका संचालन दामोदर घाटी निगम करती है। पुराने समय में इस नहीं के कारण बहुत ही ज्यादा बाढ़ कि समस्या बनी रहती थी इसलिए इसे दुःख कि नदी भी कहा जाता था I परन्तु अब इस नदी से बाढ़ कि समस्या नही है  अब इस पर नियन्त्रण कर लिया गया है I

damodar nadi map

दामोदर नदी का उदगम स्थल (Damodar Nadi Ka Udgam Sthal)

यह झारखण्ड के हजारीबाग जिले के खमारपत पहाड़ी से निकलती है और पश्चिम बंगाल के हुगली नदी में जा कर मिलती है I इसकी कुल लंबाई 592 किलोमीटर (368 मील) है और इसका जल क्षेत्र 24,235 वर्ग किलोमीटर (9,357 वर्ग मील) है। 

दामोदर नदी झारखंड की सबसे महत्वपूर्ण नदी है। यह राज्य के उद्योग, सिंचाई, परिवहन और जल विद्युत उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। दामोदर घाटी परियोजना (डीवीसी) ने दामोदर नदी पर कई बांधों का निर्माण किया है, जिनका उपयोग पृथक्करण, जलविद्युत उत्पादन और बाढ़ नियंत्रण के लिए किया जाता है।

दामोदर का अर्थ 

दामोदर का अर्थ है “पेट के चारों ओर रस्सी”, जो संस्कृत के दम (दमा) “रस्सी” और उदर (उदरा) “पेट” से लिया गया है। दामोदर भी हिंदू भगवान कृष्ण को दिया गया एक और नाम है क्योंकि उनकी पालक-मां यशोदा ने उन्हें एक बड़े कलश से बांध दिया था।

दामोदर नदी में जल का स्त्रोत 

दामोदर नहीं एक बर्षा आधारित नदी है इसमें पानी वर्षा के कारन होता है I इसका उद्गम झारखंड में छोटानागपुर पठार पर खमरपत पहाड़ी से होता है। 

दामोदर नदी से सम्बंधित प्रश्न

दामोदर नदी कहाँ है?

दामोदर नदी झारखण्ड के हजारीबाग जिले के खमारपत पहाड़ी से निकलती है और पश्चिम बंगाल के हुगली नदी में जाकर मिल जाती है |

दामोदर नदी का दूसरा नाम क्या है?

दामोदर नदी को पहले बंगाल का शोक कहा जाता था I

झारखंड में दामोदर नदी की कुल लंबाई कितनी है?

इसकी लम्बाई लगभग 592 किलोमीटर (368 मील) है।

दामोदर नदी किस जिले में बहती है?

दामोदर घाटी झारखंड में हज़ारीबाग़, रामगढ़, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो और चतरा जिलों और पश्चिम बंगाल में बर्धमान और हुगली जिलों में फैली हुई है और आंशिक रूप से झारखंड में पलामू, रांची, लोहरदगा और दुमका जिलों और हावड़ा, बांकुरा और पुरुलिया जिलों को कवर करती है।

दामोदर नदी का उद्गम स्थल कौन सी पहाड़ी है?

दामोदर नदी का स्रोत छोटा नागपुर पठार (झारखंड में पलामू पहाड़ियाँ ) है I

इसे भी पढ़े:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top